Ek Yuva Vichar Ek Ummid Nayi

15/recent/ticker-posts

Are You Hungry

Janta Curfew se Curfew Tak Bharat Band Against Covid -19

जनता कर्फ्यू फाइट अगेंस्ट कोविद -19 ऑन 24 मार्च

मोदी जी द्वारा राष्ट्र के नाम दिया दूसरा सन्देश  24 March 2020

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया पर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में भारत भी इस महामारी के चलते  बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्फ्यू के आवाहन  को गंभीरता से मानने  की जरूरत है। कर्फ्यू को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने कुछ अहम् फैसले लिए आज प्राइम मिनिस्टर श्री मोदी ने आज एक हफ्ते में दूसरी बार भारत की जनता को सन्देश दिया की "जान है तो जहान है" इस के चलते कोविद -19 से लड़ने के लिए आज से भारत 21 दिनों के लिए बंद जो इस आदेश को शक्ति से नहीं मानेगा  उस के साथ सरकार सख्त एक्शन लेगी,कर्फ्यू का मतलब है की आप को आज से अपने घरो में 21 दिन तक घर के अंदर रहना होगा  जनता के लिए है ,कोरोना वायरस से लड़ने का अभी यही सबसे कारगर उपाय है।  साथ ही उन्‍होंने कहा कि हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 24 मार्च की आधी रात से  देश वासिओ को इस मुश्किल घडी से भारत को निकलना होगा भारत में रहने वाले प्रत्येक मानव को इस बंद का पालन करना ही होगा ताकि आप सुरक्षित रह सके, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे। ऑफिसियल मीटिंग के बाद इस बीमारी से लड़ने के लिए 15 हजार करोड़ की घोषणा जिस में इस बीमारी से लड़ने के लिए हर संभव करवाई की जाएगी वेंटिलेटर से दवा, हॉस्पिटल सब कुछ सरकार मदद करने को त्यार| मोदी जी ने कहा की राज्यों की सरकारों को ये खास हिदायत है की वो आने वाले समाये में अपने अपने राज्य में केवल हेल्थ से जुडी सेवा को प्राथमिकता दे, इस के साथ साथ मोदी जी ने देश के प्राइवेट सेक्टर की भी तारीफ करते हुए कहा की वो भी इस बीमारी में देश की सरकार के साथ कंधे से कन्धा मिला कर चल रहा है| 
जनता कर्फ्यू फाइट अगेंस्ट कोविद -19 ऑन 24 मार्च
"जान है तो जहान है"

संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रही है

संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रही है। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है  की कोरोना वायरस  संक्रमण दर 2 और 2.5 के बीच है, जिसका अर्थ है कि हर व्यक्ति को बीमार एक और दो या तीन लोगों को संक्रमित जाएगा हो जाता है। उस गति से, वायरस वाले लोगों की संख्या हर छह दिनों में दोगुनी हो जाएगी । इस दर ने महामारी विज्ञानियों को यह अनुमान लगाने के लिए प्रेरित किया कि 40% से 70% की आबादी को ये वायरस को अपनी चपेट में ले सकता है  यदि हम बचाव नहीं करेंगे आप सोच सकते है की इस का अंजाम क्या होने वाला है| आप का अपने घरो में ही रहना सेफ है|   चरम सामाजिक दुरी ही इस से बचने का एक मात्र उपाय हैं।

कोरोनावायरस का उद्योग जगत पर बुरा असर

PMO की तरफ से जारी एक रिलीज़ के मुताबिक प्रधान मंत्री ने कहा, कोरोनावायरस का उद्योग जगत पर बुरा असर पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद रोज़गार में कोई कटौती नहीं करनी चाहिए. ज़रूरी सामान का उत्पादन नहीं रुकना चाहिए. कालाबाज़ारी और जमाखोरी को रोकना ज़रूरी है. कंपनियां महामारी के असर से लोगों को बचाने के लिए CSR फंड्स का इस्तेमाल करें.' इससे साफ है कि सरकार के सामने दोहरी चुनौती है. एक तरफ चुनौती कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने की और दूसरी तरफ इसके आर्थिक प्रकोप से करोड़ों लोगों के रोज़गार और नौकरियों को बचाने की.


कर्फ्यू के दौरान खुली रहेगी ये सेवाएं 

कर्फ्यू के दौरान खुली रहेगी ये सेवाएं मेडिकल स्टोर , राशन की दूकान , सब्जी की दूकान , कैराना , दूध , फ्यूल स्टेशन, एम्बुलेंस सेवा इन के अलावा किसी भी मूवमेंट पर पूरी तरह से प्रतिबंद होगा आदेश न मानने वालो पर होगी कार्यवाही, सरकार ने देश को आस्वस्त किया है की जरुरी वस्तु की कोई कमी नहीं होने देंगे इस के अलावा जमाखोरों से और जो ज्यादा पैसे वसूल करेगा उनसे शक्ति से निपटा जायेगा,


जानकारी का मतलब


इस जानकारी का मतलब यह नहीं है कि आपको घबराना चाहिए, लेकिन आपको महामारी को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। सभी की एक जिम्मेदारी है - न केवल खुद की रक्षा करना, बल्कि आप को चाहने वालो के लिए , अपने दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों और समुदाय की रक्षा करना के लिए भी आप को सचेत रहने की जरुरत है| अगर आप इस वायरस का ग्रश नहीं बनना चाहते हैं, तो आज खुद पर पर अंकुश लगाना होगा और ये तभी संभव होगा जब आप सामाजिक रूप से दूर रहें।


#indiaFightAgainstCorona

आप का दोस्त जीत ठाकुर 
जय हिन्द 
जय भारत 

Post a Comment

0 Comments